जून 05, 2017

टाटा एलेक्सी ने अपने स्वायत्त वाहन प्लेटफार्म ऑटोनोमाई के लिए नए ग्राहक विजय की घोषणा की

उनके ड्राइवर विहीन कार प्रोग्राम के लिए अग्रणी वैश्विक ऑटोमोटिव ओईएम के साथ लाइसेंस अनुबंध

बेंगालुरू: एक वैश्विक डिज़ाइन और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी और ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सर्विसेस में अग्रणी टाटा एलेक्सी ने घोषणा की कि उन्होने अपने उन्नत स्वचालन वाहन मिडिलवेयर प्लेटफार्म – ऑटोनोमाई – को दुनिया के शीर्ष 10 ऑटोमोटिव ओईएम को उनके ड्राइवरविहीन कार प्रोग्राम को लाइसेंस दिया है।

इस लाइसेंसिंग अनुबंध के बारे में बोलते हुए मार्केटिंग एसवीपी, नितिन पई ने कहा, “स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकी के लिए कार का भविष्य आगे बढ़ रहा है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमता, सेंसरों, मरों रडार तथा डाटा एनालिटिक्स में उन्नतियां शामिल हैं। यह ना केवल हमारे ड्राइविंग के तरीके को बदलेगा बल्कि कार के स्वामित्व के तरीके को भी बदल डालेगा। टाटा एलेक्सी में हम साइबर सुरक्षा, सुरक्षा तथा आराम व प्रयोक्ता अनुभव के लिए उभरती उद्योग जरूरतों पर पहले से ही काम कर रहे हैं और यह लाइसेंस अनुबंध इस बात की पुष्टि है कि इन उन्नत जरूरतों को प्रदान करने के लिए हम सही मार्ग पर हैं।”

गहन लर्निंग व कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) क्षमताओं वाले टाटा एलेक्सी का उन्नत स्वायत्त वाहन मिडिलवेयर प्लेटफार्म ऑटोनोमाई को अनुकूलन योग्य स्वायत्त वाहन एप्लीकेशन के निर्माण, परीक्षण तथा तैनाती में ओईएम व सिस्टम सप्लायरों की सहायता के लिए डिजाइन किया गया है।

ऑटोनोमाई के मॉड्यूलर आर्किटेक्चर में धारणा, मार्गदर्शन नेविगेशन और नियंत्रण तथा ड्राइव-बाई-वायर सिस्टम लगे हैं। इसमें प्रमुख पहलुओं जैसे लेन, वाहन तथा पैदल चालकों की पहचान, मार्ग नियोजन, सेंसर फ्यूजन, ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग, जीपीएस/आईएनएस-आधारित वाहन स्थिति आंकलन, 3डी मैपिंग वा अनुकूलन के लिए अल्गोरिदम शामिल है।

ऑटोनोमाई सेंसर प्रौद्योगिकियों जैसे लिडार, रडार, अल्ट्रासोनिक सेंसर तथा ग्राहकों की जरूरत के अनुसार मोनो/स्टीरियो कैमरों के संयोजन के एकीकरण को समर्थन देता है। यह वृहद वैलिडेशन डेटाबेस और एआई व डीप लनिंग के सपोर्ट के साथ प्री-इंटीग्रेटेड आता है जिससे कि भविष्य के स्वायत्त वाहनों को संबल दे सके।