जून 08, 2017

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने भारत के लिए बोइंग को पहले सीएच- 47 शिनूक क्राउन तथा टेलकोन की आपूर्ति की

  • 15 सीएच- 47 शिनूक हेलीकॉप्टर के लिए भारत के आदेश हेतु हैदराबाद में निर्मित किया गया
  • टीएएसएल यू.एस. सेना तथा अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए भी सीएच- 47 शिनूक क्राउन तथा टेलकोनों का उत्पादन करते हैं
  • भारतीय आपूर्ति श्रृंखला को विकसित करने की बोइंग की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन

नई दिल्ली: बोइंग [एनवाईएसई: बीए] तथा टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) ने आज सीएच- 47एफ शिनूक हेलीकॉप्टर की भारतीय खेप के लिए पहले क्राउन तथा टेलकोन संयोजन की आपूर्ति करने की घोषणा की है। टीएएसएल द्वारा हैदराबाद में उत्पादित, ये हिस्से भारतीय वायुसेना को आपूर्ति किए जाने वाले 15 हेलीकॉप्टरों में अंतिम संयोजन के लिए बोइंग को आपूर्ति किए जाएंगे।

“यह आपूर्ति हमारे रणनीतिक भागीदारों के साथ भारत में रक्षा क्षमता और विनिर्माण की क्षमता में वृद्धि करने की हमारी यात्रा का एक और महत्वपूर्ण पड़ाव है”, बोइंग इंडिया के अध्यक्ष, प्रत्यूष कुमार ने कहा। “टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने सीएच-47 शिनूक परियोजना के लिए उच्च कोटि के घटकों की आपूर्ति समयबद्ध रूप से करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है, जिससे बोइंग को हमारे ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता को पूरा करने में सहायता मिलेगी। हमने भारत में मौजूद क्षमताओं की पूर्ण संभावना का दोहन करने में स्पष्टतया निवेश किया है ताकि हमारे यू.एस. तथा अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए कम लागत पर उच्चतम मूल्य की अनवरत आपूर्ति की जा सके।”

सुकरन सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रबंध निदेशक, टीएएसएल ने कहा, “हमें सीएच-47एफ शिनूक हेलीकॉप्टर के लिए प्रथम क्राउन तथा टेलकोन संयोजन की आपूर्ति करते हुए गौरव का अनुभव हो रहा है। बोइंग के संपूर्ण विनिर्माण और संयोजन की जिम्मेदारी मिलने से हमें वैश्विक गुणवत्ता मानकों पर उच्च प्रौद्योगिकी में परियोजनाओं के विकास तथा संयोजन की अपनी क्षमताओं के प्रदर्शन का एक उत्कृष्ट अवसर मिला है। हमारा अनवरत प्रयास है कि हम भारतीय रक्षा उद्योग में विशिष्ट योगदान करें और ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते रहें।”

भारत के रक्षा मंत्रालय ने रक्षा तथा नागरिक मिशनों के लिए भारत की क्षमता में वृद्धि करने के उद्देश्य से 15 सीएच-47एफ शिनूक भार-वहन हेलीकॉप्टरों उत्पादन, प्रशिक्षण तथा सहयोग के लिए 2015 में बोइंग को एक आदेश दिया था। आपूर्तियां 2019 से शुरू हो जाएंगी।

टीएएसएल यू.एस. सेना तथा अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए पहले से ही सीएच-47 शिनूक हेलीकॉप्टरों के क्राउन तथा टेलकोन की आपूर्ति करते आ रहे हैं। यह सीएच-47एफ शिनूक एक अत्याधुनिक बहु-प्रायोगिक हेलीकॉप्टर है जिसका यू.एस. सेना तथा दुनियाभर की अन्य 18 रक्षा सेनाओं द्वारा इस्तेमाल किय जाता है।

भारत में बोइंग के नेटवर्क के तहत इससे भारत के 35 प्रत्यक्ष तथा 120 अप्रत्यक्ष आपूर्तिकर्ता जुड़े हुए हैं जो विभिन्न वाणिज्यिक तथा रक्षा विमान- श्रेणियों, जैसे कि 787 ड्रीमलाइनर, 777एक्स, एफ/ए- 18, एफ-15, पी-8, सीएच- 47 शिनूक तथा एएच- 64 अपाचे के लिए अत्याधुनिक तथा जटिल घटक तथा उप-घटकों का विनिर्माण करते हैं। बोइंग एक मजबूत तथ देशी विमानन तथा रक्षा वातावरण के निर्माण के लिए विनिर्माण, कौशल विकास तथा अभियंत्रण में त्वरित निवेश के माध्यम से मेक इन इंडिया अभियान का समर्थन करते हैं।