जून 2017

प्रवाही भविष्य की ओर

जैगुआर लैंडरोवर का हाल ही में स्थापित वेंचर कैपिटल इनमोशन का उद्देश्य है मोबिलिटी सर्विस सेक्टर में उभरते उद्यमियों की मदद करना

कारमेकर, कारमेकर होता है, सही है न? बात अगर जैगुआर लैंडरोवर (जेएलआर) की हो तो यह पूरी तरह सही नहीं है, और खास तौर से तब तो नहीं ही जब इसकी इंजीनियरिंग की बजाए इसकी गतिशीलता वाहन उपक्रमों की सोच को चालित करती है।

लंदन के स्टार्टअप हेडक्वार्टर में 30-मजबूत इनमोशन टीम के सदस्य

यह’ऐसी सोच है जिसने जेएलआर मोटरिंग को भविष्य की दिशा में इनमोशन के साथ ले चलता है। वेंचर कैपिटल शाखा तथा गतिशीलता के क्षेत्र में नए बिजनस के सृजन के लिए कंपनी का नवाचार केंद्र, इनमोशन ऐसी सेवाओं और समाधानों को खोजने पर लक्षित है जिससे स्मार्ट ट्रांसपोर्टेशन के विचार को गति मिलेगी। जेएलआर की पूर्ण अनुषंगी इकाई के रूप में अप्रैल 2016 में स्थापित इनमोशन के पास वह सबकुछ है जो बतौर सेवा गतिशीलता से संबंद्ध है: कार तथा राइड शेयरिंग, ड्राइवर, लॉजिस्टिक्स, मल्टी-मोड ट्रैवल, पार्किंग और रेंटल्स। इसके अलावा, इनमोशन को कार बीमा और वित्त, बिग डेटा, स्मार्ट सिटी आदि अन्य क्षेत्रों में भी अवसर मिलने की अपेक्षा है। इनमोशन एक ऐसा इंजीनियरिंग है जो अनोखा तथा औरों से हटकर है और शानदार वाहनों के निर्माण में यह जेएलआर’की विशेषज्ञता का पूरक है। “कार हमारे काम का एक बड़ा और महत्वपूर्ण हिस्सा है - बेहतरीन सड़क पर एक बेहतरीन कार ड्राइव करने के अनुभव को बढ़कर कोई और अनुभव नहीं - लेकिन हम यहां कार से भी आगे जा रहे हैं,” सेबस्तियन पेक कहते हैं, जो इनमोशन’के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

इनमोशन ने जो राह खोला है वह जेएलआर को तेज गति से बदलते इंडस्ट्री में एक नया मार्केट सेग्मेंट और व्यवसाय अवसर उपलब्ध कराता है। “हमारा लक्ष्य है रणनैतिक भागीदारी तथा चयनित निवेश के साथ उदीयमान मोबिलिटी सप्लाइ चेन को आकार देना,” श्री पेक बताते हैं। “साथ ही, हम प्रीमियम मोबिलिटी सेवाओं का विकास और उसमें निवेश कर रहे हैं जिससे जेएलआर ब्रांड और विरासत को फायदा होगा।”

एकीकृत अनुभव

ऐप्स और ऑन-डिमांड सेवाएं इनमोशन के केंद्रीय तत्व हैं, लेकिन इसमें और भी’बहुत कुछ हैं। “अपने ग्राहक आधार को हम एक समेकित प्रयोक्ता अनुभव प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं,” श्री पेक आगे बताते हैं। “ख्वाहिश यह है कि हमारे ग्राहक मोबिलिटी सेवाओं में निर्बाध रूप से प्रवेश करें।”

श्री पेक, जो पहले एक निवेशक और ऑपरेटर के रूप में शुरुआती चरण की तकनीक में शामिल थे, जोर देकर कहते हैं कि इतने दिनों तक जेएलआर ने बेहतरीन किया है और जो इनमोशन द्वारा करने का प्रयास हो रहा है, दोनों को पृथक नहीं किया जा सकता। “मोबिलिटी पर इनमोशन का ध्यान सेवा के रूप में है, जबकि मोबिलिटी पर जेएलआर का सारा बल इंजीनियरिंग की चुनौती के रूप में है जो इस प्रकार हैं: कनेक्टेड कार, इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोनोमस वाहन आदि।”

इनमोशन कॉन्सेप्ट का मूल आंतरिक जेएलआर प्रॉजेक्ट में खोजा जा सकता है जिसकी शुरुआत 2014 के शुरुआती दिनों में हुई थी जब एक मोबिलिटी सेक्टर के विकास पर अनुसंधान के लिए एक छोटी सी टीम को लगाया गया था। इस टीम ने अमेरिका, चीन, जर्मनी, नॉर्वे और सिंगापुर जैसे देशों की यात्रा कर जेएलआर के कर्मचारियों तथा ग्राहकों, एकैडमिक्स, इंडस्ट्री से जुड़े लोगों तथा सरकारी निकायों से बात की।

अधिकतम मोबिलिटी
  • इनमोशन जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का 100 प्रतिशत अनुषंगी निकाय है। कैपिटल वेंचर शाखा और मोबिलिटी के इनोवेशन केंद्र के रूप में इसकी स्थापना अप्रैल 2016 में हुई थी।
  • नया वेंचर है स्टार्टअप तथा उद्यमियों को उत्पन्न करना और उन्हें सहायता देना जो मोबिलिटी सेवाओं सॉल्यूशन क्षेत्र में काम करते हैं।
  • मोबिलिटी सेवाओं सॉल्यूशन में शामिल हैं कार तथा राइड शेयरिंग, ड्राइवर, लॉजिस्टिक्स, मल्टी-मोड ट्रैवल, पार्किंग और रेंटल्स। इनमोशन को कार बीमा और वित्त, बिग डेटा, स्मार्ट सिटी आदि अन्य क्षेत्रों में भी अवसर मिलने की अपेक्षा है।
  • इनमोशन को दक्ष और उद्यमी होने के साथ-साथ एक मजबूत ख्याति वाली विशाल संगठन का अंग होने का भी फायदा हासिल है।
  • भविष्य की परिवहन आवश्यकताओं को समझना और उसका पूरावानुमान करना इनमोशन को अलग मुकाम पर खड़ा करेगा। इसका अर्थ है दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की अलग-अलग समस्याओं का समाधान पेश करना।
  • 'इनमोशन एक्सीलेरेटर' एक छमाही कार्यक्रम है जहां स्टार्टअप को प्री-सीड निवेश, इनमोशन टीम की व्यावहारिक सहायता, उद्योग जगत के साझेदारों और निवेशकों तक पहुंच और इनमोशन फैसिलिटी में कार्यशाला उपलब्ध कराए जाते हैं।

सितंबर 2014 में ‘आईमोबिलिटी(iMobility)’ टीम, अस्तित्व में आई। टीम के पास अनेक एजेंडे थे’और इसने कार तथा राइड शेयरिंग से लेकर ड्राइवर सेवा, स्मार्ट पार्किंग आदि अनेक मोबिलिटी-सेवा श्रेणियों में मॉडल विकसित करना शुरू किया। लोगों द्वारा दैनिक जीवन में छुट्टियां बिताने या बिजनस उद्देश्य वाली यात्रा की समस्या को हल करने तथा बिंदु ए से बिंदु बी तक जाने में उत्पन्न होने वाला घर्षण कम करने को शुरुआती बिंदु बनाया गया।

आईमोबिलिटी टीम ने जल्द ही जान लिया कि यह काम केवल सेवा के सृजन तक ही सीमित नहीं रहने वाला, बल्कि इसमें बिजनस पैदा करना और बिजनस को सहारा देना भी शामिल है। साथ ही, खुद आईमोबिलिटी के लिए एक बिजनस मॉडल तैयार करना भी जरूरी था। एक नवजात, अप्रत्याशित बाजार में काम करते हुए टीम को एक स्टार्टअप की तरह काम करना था, जो फुर्तीली, छोटे आकार वाली और प्रयोगधर्मी हो, बजाए स्थापित प्रक्रियाओं वाले किसी विशाल कॉरपोरेट के।

ऐसे तर्क के साथ एक स्वतंत्र अनुषंगी के रूप में इनमोशन के रूप में काम करने से इसके लिए छोटे आकार के साथ उद्यमी होने के साथ-साथ संसाधनों और ख्याति प्राप्त एक बड़े संगठन से जुड़े होने का फायदा उठाना संभव हुआ।

आज इनमोशन उन शुरुआती दिनों से बहुत आगे पहुंच चुका है जिसके पास लंदन में अपनी फैसिलिटी है और और 30 मजबूत टीम हैं कुछ जेएलआर से आए हैं, बाकी का स्टार्टअप समुदाय में ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। संक्षेप में, इसका लक्ष्य है मोबिलिटी क्षेत्र में नई सेवाओं का विकास और प्रगति तथा उनके पीछे की उद्यमी प्रतिभा की मदद करना।

“तकनीकी प्रगति और वे सामाजिक रुझान यहां महत्वपूर्ण हैं,” श्री पेक बताते हैं। “अधिक से अधिक लोग ऑन-डिमांड यात्रा करना चाहते हैं। स्पोटीफाइ और नेटफ्लिक्स के अनुसार, ग्राहक किसी चीज तक पहुंच के लिए भुगतान करना चाहते हैं बजाए उसे खरीद लेने के। ऐसे रुझान आगे बने रहेंगे और इनका तरीका हमेशा स्पष्ट नहीं होगा।”

जोखिम से बचना

इनमोशन का मनाना है मोबिलिटी क्षेत्र के स्टार्टअप की मदद से और साथ ही अपने खुद के आंतरिक प्रॉजेक्ट के जरिए यह ऐसा कर सकता है और एक बड़ा और टिकाऊ व्यवसाय खड़ा कर सकता है। “मूल बात है कि हम हर चीज को यथासंभव जोखिम मुक्त रहे हैं,” श्री पेक कहते हैं। “इस तरह’हम इसमें शामिल कॉरपोरेट बैकर्स, उद्यमियों और निवेशकों तक तथा संपूर्ण ईकोसिस्टम में सबके लिए मूल्य प्रदान करना चाहते हैं।”

इनमोशन के विकास के लिए ग्राहक की जरूरतों को समझना और उनका पूर्वानुमान करना’महत्वपूर्ण है। “दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लोगों की समस्याएं अलग-अलग होती हैं और’सबके लिए हमेशा एक ही समाधान कारगर नहीं होता,” श्री पेक कहते हैं। “यह’सुनिश्चित करना इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम’सही और प्रासंगिक ग्राहक समस्याओं को सुलझाएं। साथ ही, जेएलआर के’शानदार प्रॉडक्ट को नए ग्राहकों तक पहुंचाना और उन्हें एक अनोखा अनुभव प्रदान करना इनमोशन के महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं।”

“गतिशीलता के स्वरूप में सबसे गहन बदलाव कठोर नियमनों वाले जनसंकुल शहरी केंद्रों, उत्सर्जन-मुक्त क्षेत्रों आदि में होगा,” श्री पेक आगे कहते हैं। ऐसा घनत्व नए मोबिलिटी मॉडलों की अनिवार्यता उत्पन्न करेगा। “उबेर का उदाहरण लें। यह सघन आबादी वाले क्षेत्रों में कारगर हैं क्योंकि वहां ऐसे राइड चाहने वाले लोगों की तादाद बहुत होती है और अपनी सेवा देने के लिए बड़ी संख्या में ड्राइवर होते हैं। जो एक प्रवाहशील बाजार का निर्माण करता है और हम उसमें कुछ मूल्य सृजन करना चाहते हैं।”

पूरी दुनिया इनमोशन का बिजनस कैनवास है। “हम हर व्यक्ति और हर चीज पर विचार करते हैं,” श्री पेक कहते हैं। “हम पूरब और पश्चिम दोनों की ओर देखते हैं। मोबिलिटी मॉडल में निवेश करने और उन्हें खुद से विकसित करने में हम इस हाइब्रिड दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं।”

श्री पेक इनमोशन के “सहज होने पर बल देते हैं” ऐसे व्यवसाय क्षेत्र में जहां विकसित होते ही हर कुछ तेजी से बदलने लगती है और ऐसे में इसमें काम करना असहज होता है। “इस स्पेस को आकार देने में अनेक कारकों की भूमिका है: तकनीक, साझी अर्थव्यवस्था, जनसंख्या रुझान, पर्यावरण आदि। यह’भविष्य सुरक्षित करना नहीं है; यह’बदलती ग्राहक आवश्यकताओं के अनुसार अपने को ढालना और गति हासिल करना है।”

शुरुआत (बूट अप करना)
मोबिलिटी और स्मार्ट ट्रांसपोर्टेशन के भविष्य के रुझान में निवेश करने का महान विचार इनमोशन को रोचक स्थानों तक ले जाना है और toBoot एक जोरदार उदाहरण है।

toBoot को प्रदान करता है वह बेहद सरल है। यह एक स्टार्टअप वेंचर है जो ऑनलाइन शॉपर्स को उनका ऑर्डर डेलिवर करने और उनके कार के बूट में रखने में मदद करता है। कार को डेलिवरी डेस्टिनेशन बनाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं। शॉपर को ऑर्डर प्राप्त करने के लिए खुद से रहना जरूरी नहीं है और यदि डेलिवरी मिस हो जाती है तो उसे कहीं और जाकर उसे लाना भी नहीं पड़ता है।

toBoot के काम करने का तरीका यह है कि ऑर्डर की वस्तुओं के साथ कुरियर को ग्राहक के वाहन का लोकेशन और उसके बूट तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन कोड मुहैया करना पड़ता है। डेलिवरी हो जाने के बाद ग्राहक को ऑर्डर कनफर्मेशन और इस बात का ऑथेंटिकेशन मिलता है कि कार फिर से सुरक्षित लॉक कर दिया गया है।

toBoot का पहले छोटे पैमाने पर व्यवहार्यता अध्ययन के साथ परीक्षण किया गया जिसमें युनाइटेड किंगडम के जॉन लेविस के डिपार्टमेंटल स्टोर के चेन से डेलिवरी कराई गई\ ग्राहकों के एक विस्तारित समूह के साथ एक अन्य ट्रायल किए जाने की योजना है, जिसका लक्ष्य है देश भर में सेवा का विस्तार करना।