मई 11, 2017

टाटा कंपनियों ने दो वर्षों के दौरान 3,300 कार्यान्वित नवाचारों को शोकेस किया

  • डिजिटल नेतृत्व वाले नवाचारों की महत्वपूर्ण संख्या
  • उन्नत आर&डी जीवविज्ञान, कंप्यूटिंग तथा सामग्रियों के मिलन पर

मुंबई: टाटै कंपनियों ने दो वर्षों में 110 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज करते हुए 3,300 से लागू नवाचारों को अपने वार्षिक इन्नोवेस्टा प्रोग्राम में शोकेस किया। इन नवाचारों में विशेष रूप से औद्योगिक स्वचालन, ग्राहक अनुभव वृद्धि और उन्नत इंजीनियरिंग सिम्युलेशंस के क्षेत्रों में एक बड़ी संख्या में डिजिटल प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, टाटा समूह ने आज कहा।

मुंबई में आज इन्नोवेशन व टेक्नोलॉजी@टाटा प्रेस ब्रीफिंग पर मीडिया को संबोधित करते हुए डॉ गोपीचंद कटारागड्डा, ग्रुप चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, टाटा सन्स

टाटा कंपनियों में नवाचार की दर पर टिप्पणी करते हुए, डॉ गोपीचंद कटारागड्डा, ग्रुप चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, टाटा संस ने कहा, “हमारे उद्योग, डिजिटल, निर्णय के स्वचालन और पर्यावरण पर फोकस के लोकतंत्रीकरण द्वारा तेजी से बदलाव की धारा से गुजर रहे हैं। टाटा समूह ने कृत्रिम इंटेलिजेंस से माइक्रोबायोनिक्स और ड्राइवर सहाय्य टेक्नोलॉजीस से नई 2डी सामग्रियों में बौद्धिक सम्पदा उत्पादन की दिशा में नेतृत्व करना जारी रखा है। मुझे खुशी है कि टाटा समूह कंपनियां अपने नवाचार में उभरते विज्ञान तथा सामग्रियों को अपनाने की सीमाओं को परे ढ़केलने के साथ-साथ, डिजिटल का व्यापक रूप से लाभ लेती है।”

कार्यान्वित नवाचार में नए उत्पाद, नई सेवाएं, मूलभूत प्रक्रियाएं, समर्थन प्रक्रियाएं व डिजाइन शामिल हैं।

औद्योगिक स्वचालन, डिजिटल को अपनाने के उदाहरणों में टीसीएस की इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइसों के लिए शामिल सुरक्षा, टाटा स्टील की स्मार्ट डीसल्फ्यूराइजेशन यूटिलाइजिंग इंफ्रारेड थर्मल इमेजिंग कैमरा तता इमेज प्रोसेसिंग अल्गोरिदम, और टाटा मोटर्स टायर लाइफ विस्तार जिसने डिजाइन प्रक्रिया में वास्तविक दुनिया के उपयोग डेटा को यथार्थवादी घिसाव पैटर्न का उपयोग किया,डिजिटल दृष्टिकोणों का उपयोग किए जाने के उदाहरण शामिल हैं।

इंडियन होटल्स ने ताज वीआर अनुभव और ताज.लाइव शोकेस किया, जो दोनो ही इमरसिव अनुभवों और सोशल लिसनिंग के माध्यम से ग्राहक सेवा प्रक्रियाओं को बेहतर करने के डिजिटल टूल्स को अपनाते हैं। टीसीएस ने प्रिंट अक्षम के लिए पहुंच योग्य मीडिया सक्षम करने के लिए डिजिटल वर्कफ्लो और प्रकार्यात्मकता को शामिल करते हुए ऐक्सेस इन्फिनिटी का प्रदर्शन किया।

बाएं-दाएं: मुंबई में इन्नोवेशन व टेक्नोलॉजी@टाटा प्रेस ब्रीफिंग के अवसर पर प्रकाश सिंह, चीफ, क्षमता एवं विकास, टाटा स्टील; डॉ गोपीचंद कटारागड्डा, समूह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, टाटा संस; एस के सुमन, चीफ, डिजाइन व इंजीनियरिंग, उत्पाद, टीएसके व टीजीएस; मनीषा वाधवा, समूह मुखिया, एससीजी, टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन

इंजीनियरिंग व सिम्युलेशन्स में डिजिटल इन्नोवेशन जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) द्वारा शोकेस किए गए थे, जिसने डिजाइन टाइमलाइन्स को महत्वपूर्ण रूप से बेहतर करने के लिएवर्चुअल रोड परिस्थितियों के अंतर्गत ऑटोमोटिव घटकों के 3डी सिम्युलेशन का उपयोग किया। जेएलआर ने ड्राइवर सहायता के लिए स्टीरियो कैमरा तथा पैदल स्वचालित ब्रेकिंग सिस्टम को भी प्रस्तुत किया।

कंपनियों ने उन्नत आर&डी को जीवविज्ञान, कंप्यूटिंग तथा सामग्रियों के प्रतिच्छेदन बिंदु पर भी शोकेस किया। टाटा स्टील यूरोप द्वारा सुपरहाइड्रोफोबिक सामग्री कोटिंग ने जैविक कोटेड स्टील पर क्षरण रोकने के लिए बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित प्रोटीन के उपयोग का प्रयास किया। टीसीएस ने समयपूर्व जन्म तथा कोलोरेक्टल कैंसर के लिए उच्च् जोखिम वाले लोगों को चिह्नित करने के लिए संभावित रूप से क्रांतिकारी माइक्रोबायोम आधारित बायो-मार्कर को प्रस्तुत किया।

इन नवाचारों को बहु-चरण तथा बहु-देश टाटा इन्नोविस्ता 2017 के माध्यम से शोकेसस किया गया, जो कि टाटा इन्नोवेशन पोरम (टीआईएफ) द्वारा वार्षिक रूप से आय़ोजित एक समूह-व्यापी प्रोग्राम है। टीआईएफ को टाटा कंपनियों में नवाचार की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है और टाटा इन्नोविस्ता वह प्लेटफार्म है जो कार्यान्वित नवाचारों, पायलट की गयी प्रौद्योगिकियों, प्रयास की हिम्मत तथा डिजाइन सम्मान जैसी चार व्यापक श्रेणियों के अंतर्गत उत्कृष्ट नवाचारों को सम्मानित करता है।

कार्यान्वित नवाचार वे हैं जिनको सफलता के साथ कार्यान्वित किया गया है और जिन्होने व्यापारों के लिए लाभ अर्जित किया है। पायलट की गयी प्रौद्योगिकियां विकास के विभिन्न चरणों पर हैं और कार्यान्वयन के बाद महत्वपूर्ण लाभों को देने का वादा करती हैं। प्रयास की हिम्मत श्रेणी में वे साहसी प्रयास शामिल हैं जिन्होने इच्छित परिणाम हासिल नहीं किए हैं लेकिन जिनमें सफलता की संभावना है। डिजाइन सम्मान श्रेणी में वे नवाचार शामिल हैं जो डिजाइन थिंकिंग पर फोकस करते हैं।

टाटा इन्नोविस्ता 2017 पुरस्कार

22 देशों में स्थित वे 52 टाटा कंपनियां जिन्होने टाटा इन्नोविस्ता 2017 में अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए हैं, 36 टाटा कंपनियां दूसरे राउंड तक पहुंची हैं। दिल्ली, मुंबई, बेंगालुरू, कोलकाता, लंदन, नोवि (यूएसए) और बैंकाक में होने वाले दूसरे राउंड के प्रोजेक्ट्स को प्रख्यात बाहरी विशेषज्ञों द्वारा जज किया गया और 18 टाटा कंपनियों की 51 टीमों को मुंबई में होने वाले अंतिम ग्लोबल राउंड के चुना गया।

कार्यान्वित नवाचार श्रेणी के लिए दिए गए पुरस्कारों में शामिल उप-श्रेणियों में निम्नलिखित हैं:

  • नए उत्पाद
    • टाटा केमिकल्स: निम्न ऑयल एब्जॉर्ब बेसन: स्वास्थ्य की दिशा में सरल मार्ग
    • टाटा ग्लोबल बेवरेजेस: एट ओ क्लॉक कॉफी इन्फ्यूजन
    • टाटा स्टील: स्टील बनाने की शॉप में डीएस के लिए स्मार्ट रेकिंग सिस्टम
  • नई सेवाएं
    • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस: ऐक्सेस इन्फिनिटी – पहुंच योग्य सामग्री इकोसिस्टम
    • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस: एम्बेडेड सिक्योर एलीमेंट – डिजिटल रूपांतरण
  • मूल प्रक्रियाएं
    • जगुआर लैंडरोवर: वर्चुअल रोड लोड डेटा
    • टाटा मोटर्स और टाटा स्टील: उन्नत उच्च शक्ति स्टील का स्वदेशी विकास
    • टाइटन कंपनी: स्मार्ट फ्यूज़न – इन-हाउस लेज़र वेल्डिंग स्वचालन
  • समर्थन प्रक्रियाएं
    • टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन: सीखने वालों से लीडर्स तक

निम्नानुसार तीन अन्य श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए:

पायलट की गयी प्रौद्योगिकियों की श्रेणियों में, पुरस्कृत:

  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस: माइक्रोबायोम-आधारित डायग्नॉस्टिक्स: प्रीटर्म बर्थ और सीआरसी

प्रयास की हिम्मत श्रेणी में पुरस्कृत:

  • टाटा स्टील (यूरोप): सुपरहाइड्रोफोबिक बैक्टीरियल कोटिंग्स

डिजाइन सम्मान श्रेणी पुरस्कृत:

  • जगुआर लैंड रोवर: इंटीरियर पेंट के लिए पुश लॉक-पुल ओपन डोर लैच
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस: औद्योगिक सेवा अनुभव में अगली पीढ़ी के ग्राहक अनुभव
  • टाटा स्टील: डुअल डिस्चार्ज वैगन्स – डीबॉटलनेकिंग लॉजिस्टिक्स

(उपरोक्त श्रेणियों के अंतर्गत विजेता प्रविष्टियां अनुलग्नक 1 में संलग्न है)